कुछ चीज़ें जो शादी शुदा लोगों को कभी नहीं करनी चाहिएँ




एक रिश्ते में खुशी भाग्य की तुलना में अधिक महत्व रखती है, बहुत मेहनत और समय देने के बाद एक रिश्ता खुशी से आगे बढ़ता है, ये आसान लगता है पर मैरेज कोनसेललिंग की दी जाने वाली महत्वपूर्ण सलाह है

अगर आप भी अपनी शादी शुदा ज़िंदगी को खुशी जीना चाहते हो तो इन सलाहों को अपने जीवन में ज़रूर अपनाएँ,


अपने दोस्तों या परिवार से अपने रिश्ते के बारे में शिकायत ना करें

एक खुश युगल को पता होता है कि उनके रिश्ते में दूसरों को शामिल ना करना सबसे अच्छा होता है| अगर कोई बात होती है, तो वे एक दूसरे से सीधे बात करते हैं, बजाय अन्य से जो अक्सर एक नकारात्मक प्रतिक्रिया देते है और वह कई बार रिश्ते को प्रभावित करती है.

स्वस्थ महिला या पुरुष के बीच कभी कुछ गलत नहीं है, पर इसे आपके पति या पत्नी के बारे में शिकायत करने के लिए अवसर के रूप में उपयोग नहीं करना चाहिए| आप इस चरण को लागू नहीं करते हैं, आपकी शादी में बहुत अधिक नकारात्मकता आ जाएगी


खुद की तुलना दूसरों से नहीं है
एक खुश जोड़ा एक दूसरे को जैसे हैं, वैसे एक्सैप्ट करते हैं . वे जानते हैं कि दूसरों की तुलना करना अवास्तविक है (और अनुचित भी) और उन्हें अपने शादी के बारे में असुरक्षित महसूस कराता है
अगर आप अन्य जोड़ों के साथ समय बिताते हैं और यदि आप किसी अन्य पति में भी बेहतर गुणों को देखते हैं, आश्वस्त रहें और अपनी पसंद दूसरों के चलते ना बदले घास हमेशा दूसरे पक्ष से हरी नहीं होती चाहे वो कैसी भी दिखती हो  

एक दूसरे को दोष नहीं देते 
मुबारक जोड़ों उनकी भावनाओं और रिश्ते में उनकी भूमिका के लिए जिम्मेदारी एलते हैं । वे उनकी समस्याओं के लिए एक दूसरे को दोष नहीं देते है। वे पूछते हैं कि उन्हे क्या चाहिए कि एक दूसरे को दोष देते हैं। 

खुद को कभी गंभीर नहीं लेते

युगल खुशी और मज़ा दोनों के बारे में जानता हैं. वे नियमित रूप से “डेटकरते हैं और एक  बहुत हंसी मज़ाक करते हैं। यहां तक कि जब जीवन उनकी तरफ मुस्सिबत धकेलता है, और उस तनाव में भी वे हससी और मज़ाक ढूंढ लेते हैं। 

एक दूसरे कि आलोचना नहीं करते
वे एक दूसरे में अच्छाई को देखते हैं, और जब वे परेशान होते हैं, वे एक संवेदनशील तरीके से उनकी जरूरतों के लिए पूछने के बारे में सीखते है। युगल जानते हैं कि एक दूसरे कि आलोचना केवल आँसू देते हैं और उनके रिश्ते में दरार बनाता है. अपने पति या पत्नी कुछ कर रही है, तो आप पसंद नहीं करते, ध्यान दें वह आपको क्यू परेशान कर रहा है और कैसे इसके बारे में एक सुरक्षित तरीका में बात कि जाये.


अपने वित्त को अनदेखा नही करते

युगल जनता है कि वित्तीय दबाव एक शादी पर बहुत दबाव डालता है. इस्स मामले में उन्हे सबसे आगे होना चाहिए और अपने वित्तीय लक्ष्यों के बारे में बात करनी चाहि ताकि वे एक साथ उनके भविष्य के लिए जिम्मेदारी भरा निर्णय कर सके। अगर पैसा एक विषय है जिसके बारे में  आप चर्चा नहीं करना चाहते, तो शायद ये आपको भविष्य में किसी बड़ी मूषिबत में दाल सकता है.

मन पढ़ने की कोशिश नहीं करते
हम सब लोग जानते हैं कि किसी के बारे में जो लोग ओलते हैं, हम उससे पहले ही मान लेते हैं. युगल को पता होता है कि कैसे बात करें ताकि वे एक दूसरे की जरूरतों और भावनाओं के बारे में पता कर सकें। चाहे वे कितना ही एक दूसरे से जुड़े हों, वे अपने पति या पत्नी की उम्मीद नहीं है कि वे जाने कि वे क्या चाहते हैं या वे कैसा महसूस कर रहे हैं। वे अपनी बात सा साफ करते हैं, अगर आप पर ध्यान  नहीं जा रहा, तो अपने साथी से बात करें।


एक दूसरे पे दबाव नहीं देते

एक खुश जोड़ों पर दबाव के बजाय एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं. वे एक दूसरे का समर्थन करने के लिए तरीके ढूँढते है और यही कारण है कि समर्थन एक प्राकृतिक प्रेरक के रूप होते है  जो अक्सर उल्टा पड़ते दाँव का विरोध करता है. अपने पति या पत्नी काम से बाहर हो जाते है, बजाय दबाव देने के उन्हें नौकरी के इंटरव्यू पर जाने के लिए कहे , अपने प्यार और समर्थन के साथ उनके मनोबल को बढ़ाने का प्रयास, भले ही यह डरावना लगे . आपका वास्तविक प्रोत्साहन और उन में विश्वास उन्हें प्रेरित आगे बढ़ने के लिए होगा।

Comments

Popular posts from this blog

राष्ट्रीय संभोग दिवस कब मनाया जाता है? और सेक्स के क्लाइमैक्स से जुड़ी पाँच बातें जो शायद आपको ना पता हो

4 सेक्स मुद्राएँ जो तेज़ी(जल्दी) से सेक्स क्लाइमेक्स में मदद करती हैं

बुलेट ब्रस से 1940 और 1950 के दशक में सभी क्रोधित थे, और ये 10+ फोटो आपकी आंखे खुली की खुली रख देंगी